Karva Chauth:- भूलकर भी न करें ये 5 काम

जिंदगी की भागदौड़ के बीच रिश्तों में कब दूरियां आ जाती हैं पता ही नहीं चलता। ऐसी ही दूरियों के फासले कम करता त्योहार करवाचौथ इस साल 17 october को पड़ रहा है। सुहाग का प्रतीक करवाचौथ लोगों को अपने रिश्तों को सहेजने का एक मौका देता है। ऐसे में कई बार जानें- अनजाने हम कुछ ऐसे काम कर देते हैं जिसका बुरा असर बाद में रिश्तों में देखने को मिलता है। आइए देखते हैं आखिर कौन कौन सी वो बातें हैं इस खास दिन करवा चौथ पर हर महिला को अपने पति की लंबी उम्र और प्यार बनाए रखने के लिए करने से बचना चाहिए।

नुकीली चीजों के इस्तेमाल से बचें क्योकि

करवा चौथ के दिन व्रत रखने वाली स्त्री कैंची नहीं चलाती है। इसके अलावा महिलाओं को कपड़े या सब्जी भी काटने से बचना चाहिए। व्रत रखने वाली महिलाओं को सुई-धागे और कढ़ाई, सिलाई या बटन टाकने के काम को करने से भी नहीं करना चाहिए।

Happy Karva Chauth

सफेद वस्तुऔ का दान नहीं करना चाहिए

करवा चौथ के दिन महिलाओं को चंद्रमा की समान सफेद वस्तुऔ का दान नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए जैसे सफेद फूल, सफेद मिठाई और नारियल आदि का दान करने से बचें।

इन रंगों को पहनने से करें परहेज

सुबह करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेने समय काले, सफेद या नीला रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इस व्रत में पूरे दिन चटख रंगों के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि लाल और चटख कपड़े महिला के सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक होते हैं।

इन रंगों के कपड़े पहनने से करें परहेज

सुबह करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेने समय काले, सफेद या नीला रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। इस व्रत में पूरे दिन चटख रंगों के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि लाल और चटख कपड़े महिला के सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक होते हैं।

Happy Karva Chauth

उठते ही आइना नहीं देखना चाहिए

रोज लोग सुबह उठते ही आइना देखते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करती हैं तो करवा चौथ के दिन ऐसा करने से बचें और सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियां को देखकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करें।

सुहाग से जुड़ा सामान को नहीं फेंकना चाहिए

आज के दिन किसी भी महिला को सुहाग से जुड़ी अपनी कोई वस्तु घर के बाहर नहीं फेंकनी चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी कोई चीज बेकार हो गई है तो उसे करवा चौथ के बाद घर से बाहर निकालें करवा चोत वाले दिन नहीं ।

Kavra Chauth ki Pooja Vidhi  ke liye Yaha Par Click kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *