Entertainment Lifestyle

आख़िर शादी के बाद ही महिलाओं की कमर चौड़ी क्यों होती है | Women Gain Weight After Marriage

महिलाओं की कमर चौड़ी
महिलाओं की कमर चौड़ी

इस कारण को जाने के लिए एक सर्वे किया गया और उसने 18 से 25 साल की तकरीबन 150 महिलाओं को शामिल किया गया और इसमें यह पाया गया कि लड़की और महिलाओं के हिप्स में काफी अंतर है शादी के बाद वाली जो महिलाएं हैं उनके हिप्स ज्यादा बड़े हैं लेकिन जिनकी शादी नहीं हुई उनकी तुलना में कम विकसित है.

Women Gain Weight After Marriage

1 :- शादी शुदा लाइफ

शादी के बाद लड़कियां अपने जीवन में अधिक व्यस्त रहती हैं | जिसके कारण वह अपने शरीर पर ध्यान देती हे और भूल जाती हैं. शादी की पहले लड़कियां अपने आपको स्लिम रखने के लिए एक्सरसाइज और योगा भी करती हैं. बाहर के खानों का भी परहेज करती हैं. क्योंकि उन्हें अपने फिगर को मेंटेन रखने की फिक्र रहती है. लेकिन लड़की की शादी हो जाती है तो वह इस बातों पर ध्यान देना भूल जाती है. समय पर एक्सरसाइज ना करना और बाहर की चीजें खाना यह सभी दैनिक कार्य बन जाते हैं. जिससे उनके शरीर में परिवर्तन आने लगता है.

2 :- हार्मोन्स

शादी के बाद लड़कियां अपने जीवन साथी को खुश रखने के लिए हर प्रकार के प्रयास
करती हैं.अपने जीनसाथी के साथ संबंध बनाने से भी लड़की के शरीर के हार्मोन्स में परिवर्तन आता है. जिससे लड़की के शरीर की मांसपेशियां फूलने लगती है |

3 :- तनाव

शादी के बाद जब लड़की किसी नए घर में जाती है तो उसे वहां के लोगों के साथ एडजेस्ट करने में थोड़ी दिक्कत महसूस होती है. ऐसी स्थिति में लड़की अपने आप को दूसरों के साथ एडजस्ट करने में अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाती है. जिससे उसके शरीर का वजन बढ़ने लगता है.

4 :- प्रेगनेंट होना

शादी के बाद लड़कियां एक बच्चे की कामना करते हैं | ऐसी अवस्था में लड़कियों की डाइट बढ़ जाती है. ताकि वह बच्चे को सुरक्षित जन्म दे सके | जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है |

5 :- सामाजिक दबाव

शादी से पहले हर लड़की सोचती है कि वह सुंदर दिखे. ताकि उसको एक अच्छा जीवन साथी मिल सके. आज के समय में जीवन में आगे बढ़ने के लिए पर्सनैलिटी का महत्वपूर्ण योगदान होता है.इसलिए लड़की पर यह सामाजिक दबाव भी होता है कि वह अपने आप को मेंटेन रखें. लेकिन जब वह लड़की की शादी हो जाती है तो यह दबाव ना के बराबर होता है. इसलिए महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर गैर जिम्मेदार हो जाती हैं.

About the author

Ideologypanda

Ideology Panda is one of The Most well-known websites on the web today have endless quantities of pages and is visited by a large number of people.

Add Comment

Click here to post a comment

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com