नवरात्रि स्पेशल: इंदौर में गरबा खेलने के लिए टॉप-5 Places

Best Venues Indore Dandiya नवरात्रि 9 रातों का भव्य त्यौहार है जिसमें लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और जब शहरों की बात आती है तो इंदौर सभी डांडिया के रंग में रंग जाते हैं क्योंकि शहर में 2019 का स्वागत भव्य अंदाज में किया जाता है। 10,000 से अधिक प्रतिभागियों की नवरात्रि की धुन पर गरबा और नाइट प्ले हैं और भारी भीड़ उन्हें विभिन्न स्थानों पर देखने के लिए जाती है। नीचे दिए गए स्थानों पर इंदौर में नवरात्रि की रात का आनंद लेने के लिए गरबा आपके पास है।

  1. Abhivyakti Garba Mahotsav – अभिव्यक्ति गरबा महोत्सव

भारत का इंदौर में सबसे बड़ा गरबा उत्सव स्थल है जहाँ नवरात्रि केवल 5 दिनों के लिए मनाई जाती है। अभयशक्ति गरबा सभी इंडोरियंस के बीच बहुत लोकप्रिय हो जाता है और अभ्यास के उन अद्भुत दिनों में आकर्षक हिस्सा बन जाता है, जिसमें प्रतिभागी की गिनती 3,000 लड़कों और लड़कियों से होती है !! गरबा प्रेमियों को बॉम्बे हॉस्पिटल के पास ri गुजराती इंग्लिश मीडियम स्कूल ’के मैदान में बड़े साउंड सिस्टम से बजने वाले संगीत के लिए देखा गया।

2. Pankhida -पंखिडा

पंखिड़ा, वह स्थान जो अपने देर रात के गरबा और बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स, इंदौर में मशहूर हस्तियों की उपस्थिति के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय है। यह पिछले 19 वर्षों से जद घटनाओं और लोक स्वामी समूह द्वारा आयोजित किया गया है! नवरात्रि के आयोजन में युवाओं और अन्य लोगों की भारी भीड़ देखी जाती है, जो माँ दुर्गा को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ-साथ सभी 9 दिनों तक संगीत और नृत्य अनुष्ठान का आनंद लेते हैं !!

3. Saket Na Garba – साकेत ना गरबा

1985 के बाद से जो आयोजन किया गया है, वह अब शहर में सबसे सुरुचिपूर्ण और आनन्दित गरबाओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध है! साकेत ना गरबा सर्वश्रेष्ठ गरबा नर्तकियों को बड़े पुरस्कार देता है, विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ पोशाक के साथ-साथ प्रत्येक प्रतिभागी को नकद पुरस्कार देता है! घटना के बारे में जानकारी और नवीनतम अपडेट के लिए उनके आधिकारिक फेसबुक पेज पर जाएं।

4. Naidunia Ras Ullas – नदुनिया रस उल्लास

नादुनिया अखबार ने रास उल्लास को रेसकोर्स रोड गर्बास के नाम से जाना, इंदौर में भव्य समारोहों में से एक रहा है! लोग अक्सर 9 रातों के दौरान एक ही रंग के कपड़े में दिखते हैं। इस गरबा स्थान के इनडोर स्टेडियम में लकड़ी के फर्श और हजारों दर्शकों के लिए बहु-स्तरीय बैठक है! इसी तरह, नादुनिया रस उल्लास भी विभिन्न श्रेणियों में प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान करता है। सबसे महत्वपूर्ण वे भी खाद्य और पेय स्टालों का एक बड़ा चयन प्रदान करते हैं!

5. Hind Rakshak Garba -हिंद रक्षक गरबा

दशहरा मैदान गरबा उत्सव आमतौर पर थीम आधारित गरबा पर आधारित होता है। आप विभिन्न शैलियों में प्रतिभागियों द्वारा खेले गए बहुत सारे गरबा और डांडिया राउंड देख सकते हैं। इस जगह का सबसे आकर्षक हिस्सा आरती है, भक्तगण देवी दुर्गा का स्वागत अपने हाथों में दीयों और दीपों से करते हैं। आप उन्हें लंबे समय तक देखने के लिए आसानी से सीटें पा सकते हैं। इसलिए, लोग अपने पास को याद नहीं करते हैं या इंदौर के स्थानीय टेलीविजन चैनल पर अपने लाइव प्रदर्शन को देखते हैं! बहुत मज़ा के साथ अपने त्योहार के मौसम का आनंद लें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *